RBI का 5 बैंकों पर बैन, ‘इन’ बैंकों से ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे पैसे | RBI Action on 5 Bank

RBI Action on 5 Bank : भारतीय रिजर्व बैंक ने पांच बैंकों पर प्रतिबंध लगा दिया है. आरबीआई ने खराब वित्तीय स्थिति के कारण देश के पांच सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। तो इन बैंकों के ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ेगी. ये ग्राहक खाते (Bank Account) से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. आरबीआई द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के कारण इन बैंकों के खातों से पैसे निकालना पूरी तरह से बंद हो गया है।

‘इन’ 5 बैंकों पर लगा बैन;

यहां क्लिक करके बैंक के नाम जांचें

बैंकों पर छह महीने तक प्रतिबंध जारी रहेगा

देश में बिगड़ते आर्थिक हालात के मद्देनजर आरबीआई ने कुछ सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बताया जा रहा है कि बैंकों पर यह रोक छह महीने तक जारी रहेगी और जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा. इसलिए इन बैंकों का लेनदेन बंद रहेगा. इन पांच बैंकों के ग्राहक अपने खाते में जमा पैसे नहीं निकाल पाएंगे. इसके अलावा ये बैंक आरबीआई की इजाजत के बिना किसी को कर्ज नहीं दे सकेंगे और न ही नया कर्ज ले सकेंगे। इसके अलावा कोई भी संपत्ति हस्तांतरित नहीं की जा सकेगी. आरबीआई ने प्रतिबंधित पांच बैंकों में से तीन पर आंशिक जमा प्रतिबंध और अन्य दो बैंकों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

खाद के दाम गिरे, उर्वरक की कीमत देखने के लिए

यहां क्लिक करें।

ग्राहक के पैसे के बारे में क्या?

इस बीच मिली जानकारी के मुताबिक, जिन ग्राहकों ने शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैंक में पैसा जमा किया है, वे इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) के तहत 5 लाख रुपये तक का दावा कर सकते हैं। जिन ग्राहकों के खाते में 5 लाख रुपये तक का बैलेंस है, उन्हें पूरा रिफंड मिल सकता है। इस बीच जानकारी मिली है कि इस बैंक की वित्तीय हालत सुधारने के लिए यह कार्रवाई की गई है. RBI Action on 5 Bank

कब हटेगा ‘इन’ बैंकों पर से प्रतिबंध?

आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि इन प्रतिबंधों की समीक्षा की जा रही है. इन बैंकों के संचालन की समीक्षा करके इन प्रतिबंधों को हटाया भी जा सकता है, क्योंकि बैंकों के लाइसेंस अभी तक रद्द नहीं किए गए हैं। आरबीआई ने जिन पांच सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध लगाया है उनमें से एक महाराष्ट्र का है।

सरकार किसानों को 95% सब्सिडी पर 3HP, 5HP और 7.5HP के सोलर पंप दें रहीं है,

आज से नया ऑनलाईन आवेदन शुरु

आरबीआई ने इन बैंकों के लेनदेन पर सीमाएं लगा दी हैं। शंकरराव मोहिते पाटिल आरबीआई एक्शन ऑन 5 बैंकों के मुताबिक आप तीन बैंकों सहकारी बैंक अकलुज, महाराष्ट्र और उरावकोंडा सहकारी टाउन बैंक, उरावकोंडा, आंध्र प्रदेश से केवल 5,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। उरावकोंडा सहकारी टाउन बैंक, उरावकोंडा, (आंध्र प्रदेश) और शंकरराव मोहिते पाटिल सहकारी बैंक, अकलुज (महाराष्ट्र) के बैंक ग्राहक अब अपने बैंक जमा से केवल 5,000 रुपये निकाल सकते हैं। इसका मतलब यह है कि ग्राहक के खाते में कितनी भी रकम जमा हो, ग्राहक अपने खाते से केवल 5,000 रुपये ही निकाल सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *