Ration Card New Rule Update बड़ी खुशखबरी, अब 1 जुलाई से लागू होंगे नए नियम, राशन कार्ड धारकों को गेहूं के साथ मिलेंगे 5000 रुपये, बस करना होगा ये काम.

Ration Card New Rule Update : राशन कार्ड(Free Ration Card) धारकों को मुफ्त राशन का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन इसे समय-समय पर अपडेट करना भी जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की ओर से देश के 81 करोड़ गरीब परिवारों को अगले पांच साल तक मुफ्त राशन योजना का लाभ मिलता रहेगा।

अब 1 जुलाई राशन कार्ड धारकों को गेहूं के साथ मिलेंगे 5000 रुपये

| यहाँ क्लिक कर बस करना होगा ये काम |

केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड धारक परिवारों को गेहूं और चावल वितरित किया जाएगा। मुफ्त राशन 2024 इसके अलावा सरकार गरीब परिवारों को मोटा अनाज भी देने जा रही है। लेकिन राशन कार्ड धारकों को इस साल का सबसे बड़ा झटका लगने वाला है।

Ration Card New Rule Update

सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, अगर कोई भी राशन कार्ड लाभार्थी मुफ्त राशन योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे इस महीने की 31 तारीख से पहले राशन कार्ड का ई-केवाईसी कराना होगा, अन्यथा उसे मुफ्त राशन योजना के तहत गेहूं चावल चीनी तेल नमक दाल बाजरा ज्वार मक्का आदि कोई भी राशन नहीं दिया जाएगा।

आपके बैंक खाते में ₹6000 आ गए, 100% प्रूफ के साथ

लाभार्थी सूची में नाम चेक करें

गरीबों को 5 साल तक मुफ्त राशन मिलेगा (The poor will get free ration for 5 years)

केंद्र सरकार अगले पांच साल यानी 2028 तक गरीब परिवारों को मुफ्त राशन वितरित करेगी। गरीब परिवारों को सरकार की ओर से हर महीने मिलने वाले राशन में गेहूं और चावल उपलब्ध कराया जाएगा, इतना ही नहीं उन्हें समय-समय पर तेल, नमक, दाल, आटा जैसी तमाम सुविधाएं भी दी जाएंगी। सरकार पिछले तीन साल से मुफ्त राशन योजना चला रही है और अगले 5 साल तक आपको यह राशन मिलता रहेगा। Ration Card New Rule Update

राशन के बदले भी मिलेंगे पैसे(Money will also be given in lieu of ration)

इस समय चुनावी माहौल चल रहा है और विधानसभा पार्टी की ओर से कहा जा रहा है कि पहले राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से मुफ्त राशन का लाभ दिया जाता था, जिसमें बदलाव किया गया है और अब एपीएल राशन कार्ड धारकों को गेहूं के बदले 1500 रुपये, बीपीएल कार्ड धारकों को ₹2500 और एएवाई राशन कार्ड धारकों को ₹3000 उनके खाते में मिलेंगे. वहीं सरकार की ओर से लोगों को 5 किलो चावल दिया जा रहा है, जो उनके गुजारे के लिए काफी नहीं है, ऐसे में अब उन्हें पहले से ज्यादा अनाज मिलने वाला है. Ration Card New Rule Update

ई-श्रम कार्ड धारकों को मिल रहे हैं हर महीने ₹2000 से ₹5000 रुपए

यहाँ देखे पूरी खबर

राशन कार्ड पर ई-केवाईसी क्यों जरूरी है?(Why is e-KYC necessary on ration card?)

खाद्य एवं रसद विभाग ने ई-केवाईसी के बारे में कहा है। दरअसल ऐसा इसलिए भी कहा जाता है ताकि राशन कार्ड पर दर्ज सदस्यों के नाम अपडेट रहें। क्योंकि मृत्यु और शादी की स्थिति में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन का लाभ नहीं मिलता है। यानी राशन कार्ड पर जिन सदस्यों के नाम दर्ज हैं उन सभी को ई-केवाईसी पूरी करनी होगी।

नए नियमों के अनुसार राशन कार्ड की पात्रता(Ration card eligibility according to new rules)

राशन कार्ड के नए नियम देखें राशन कार्ड के नए नियमों के अनुसार, राशन कार्ड केवल पात्र व्यक्तियों के लिए ही बनाए जाएंगे। इसके तहत उन परिवारों को राशन कार्ड प्रदान किए जाएंगे जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है या वे मजदूर या निराश्रित हैं। इस तरह, हर परिवार को उनकी स्थिति के आधार पर राशन कार्ड दिया जाएगा ताकि वे इसके तहत लाभ उठा सकें। Ration Card New Rule Update

किसानो की होगी मौज, 17वीं और 18वीं किश्त में मिलेंगी सबसे बड़ी सौगात,

मिलेंगे एक साथ ₹4000 रूपए

मुफ्त राशन पाने के लिए कैसे होगा ई-केवाईसी(How to do e-KYC to get free ration)

अगर आप सरकारी दुकान से मुफ्त राशन लेते हैं और आपने अभी तक केवाईसी नहीं कराई है तो जल्द करा लें क्योंकि केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 30 जून है। इससे पहले अगर किसी राशन कार्ड धारक ने केवाईसी नहीं कराई है तो उसे राशन नहीं मिलेगा। राशन कार्ड ई-केवाईसी कराने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। उसमें दर्ज बायोमेट्रिक्स के हिसाब से ही राशन कार्ड अपडेट होगा। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपको पहले इसे अपडेट कराना होगा। Ration Card New Rule Update

लेकिन ध्यान रहे कि बायोमेट्रिक्स अपडेट कराने के लिए आपको आधार अपडेट सेंटर जाना होगा और यहां आप आसानी से इसे अपडेट करा सकते हैं। 65 फीसदी केवाईसी का काम पूरा देश के अलग-अलग राज्यों में राशन कार्ड ई-केवाईसी का काम बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले की बात करें तो यहां 65 फीसदी केवाईसी का काम पूरा हो चुका है। अगर बाकी नागरिक 31 तारीख से पहले यह काम करा लेते हैं तो उन्हें अगले महीने से राशन का लाभ मिलता रहेगा वरना उनका राशन कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। जिससे उन्हें गेहूं और चावल दोनों मिलना बंद हो जाएगा।

फ्री बोरिंग योजना: किसान के खेत में बाेरिंग कराएगी सरकार,

तुरंत ऑनलाइन आवेदन करें |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *