बैंक खाते में फसल बीमा के 45000 जमा हो गए, लाभार्थी सूची में अपना नाम जाँचें | PM Fasal Bima New List

PM Fasal Bima New List : राज्य के 24 जिलों के लगभग 52 लाख किसानों को खरीफ सीजन के दौरान वर्षा न होने सहित विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान की 25 प्रतिशत राशि के रूप में 2216 करोड़ रुपए की अग्रिम फसल बीमा स्वीकृत की गई है। इसमें से आज सुबह तक 1690 करोड़ रुपये बांटे जा चुके हैं। कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने आज प्रश्नकाल के दौरान कहा कि करीब 634 करोड़ रुपये का वितरण तेजी से चल रहा है।

आपके बैंक खाते में 45000 जमा किए गए,

लाभार्थी सूची देखें

Fasal Bima New List Check 2024


24 जिलों में स्थानीय जिला प्रशासन के माध्यम से नुकसान के आधार पर संबंधित बीमा कंपनियों को 25 प्रतिशत अग्रिम फसल बीमा उपलब्ध कराने के संबंध में जिला प्रशासन स्तर से अधिसूचना जारी की गई थी। हालांकि, कुछ कंपनियों ने इसके खिलाफ जिला प्रशासन और विभागीय स्तर पर अपील की थी। इसके खारिज होने के बाद कुछ फसल बीमा कंपनियों ने राज्य स्तरीय तकनीकी सलाहकार समिति में अपील की थी। इस बीच, राज्य सरकार ने मौसम विज्ञानियों और कृषि विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों की मदद से कंपनियों को 21 दिन की बारिश की मात्रा के नियम का पालन करते हुए बीमा प्रदान करने और किसानों द्वारा कंपनियों को होने वाले नुकसान को विभिन्न शर्तों में साबित करने के लिए मजबूर किया। तकनीकी पहलू।

मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहिन योजना ऑनलाइन आवेदन शुरू,

A to Z जानकारी |

12 लाख किसानों को प्रति हेक्टेयर 26,900 रुपये मिलेंगे

धनंजय मुंडे ने यह भी स्पष्ट किया है कि कुछ बीमा कंपनियों की अपीलें अभी सुनवाई के चरण में हैं, अपीलों का निपटारा होने के बाद स्वीकृत फसल बीमा की राशि में और बढ़ोतरी होगी. धनंजय मुंडे ने बताया कि जिन किसानों की बीमा राशि 1000 से कम होगी उन्हें कम से कम 1000 रुपये का फसल बीमा दिया जाएगा.

विधायक विक्रम काले, विधायक सतीश चव्हाण, विधायक अरुण लाड, विधायक जयंत असगांवकर, विधायक राम शिंदे, विधायक प्रवीण दरेकर, विधायक अमोल मितकारी विधायक शशिकांत शिंदे समेत विपक्षी नेता अंबादास दानवे ने भी फसल बीमा को लेकर विधान परिषद में सवाल उठाया. विधायक एकनाथ खडसे ने केले की फसल बीमा, विधायक जयंत पाटिल ने धान के खेत के नुकसान पर कृषि मंत्री का ध्यान आकर्षित किया. धनंजय मुंडे ने उन सभी सवालों का सकारात्मक और संतोषजनक जवाब दिया और सरकार का पक्ष रखा.

सरकार देगी साल में 3 गैस सिलेंडर मुफ्त,

किसे मिलेगा फायदा?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाने के लिए यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • योजना का होमपेज आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा
  • आपको मेनू बार पर प्रदर्शित रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको हितधारक से संबंधित जानकारी का चयन करना होगा।
  • अपनी श्रेणी और उपयोगकर्ता श्रेणी चुनें. PM Fasal Bima New List
  • क्रिएट नामक विकल्प पर क्लिक करें और अब आपको अपनी लॉगिन आईडी
  • और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।
  • सभी दस्तावेज अपलोड करके आवेदन पत्र में सारी जानकारी दर्ज करें।
  • अब आप बीमा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *