Monsoon 2024 : मॉनसून 12 राज्यों में ला रहा जोरदार बारिश, 5 दिनों तक जमकर बरसेंगे बदरा

When Monsoon Arrives in UP: IMD ने बताया है कि गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

आपके बैंक खाते में आए ₹6000 हजार रुपये,

इस लिस्ट में चेक करें नाम |

Monsoon 2024: सुस्त चाल चल रहा मॉनसून अब रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने जानकारी दी है कि अगले 3-4 दिनों में इसके 10 से ज्यादा राज्यों में आगे बढ़ने के आसार हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य भी इस समय भयंकर उमस का सामना कर रहे हैं। राहत की बात है कि 27 जून से देश के कई हिस्सों से गर्मी का असर कम होने लगेगा।

आज कहां होगी बारिश

मौसम विभाग की तरफ से मंगलवार रात जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम मध्य प्रदेश में 27 और 28 जून को भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 29 जून तक भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर के सभी राज्य जमकर भीगेंगे।

ई-श्रम कार्ड धारकों को मिल रहे हैं हर महीने ₹2000 से ₹5000 रुपए

यहाँ देखे पूरी खबर

यूपी में कब होगी बारिश

IMD ने बताया है कि गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार में 29 जून तक भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं। झारखंड में भी 28 और 29 जून को भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 जून तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम उत्तर प्रदेश में 27 जून से 29 जून, हरियाणा में 28 और 29 जून और पंजाब में 29 जून तक बारिश के आसार हैं। Monsoon 2024

मॉनसून के क्या हाल

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य, गध्य प्रदेश ओर दक्षिण-पूर्व राजस्थान के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए 3-4 दिनों के दौरान उत्तरी अरब सागर के शेष हिस्सों, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ और हिस्सों में, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष भाग उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, गिलगित, बाल्टस्तिान, मुजफ्फराबाद, पंजाब के उत्तरी हिस्से और हरियाणा के उत्तरी हिस्से में परिस्थितियां अनुकूल हैं।

इन 23 जिलों में सोलर पंप का ऑनलाईन आवेदन शुरु,

यहां से करें ऑनलाइन अप्लाई

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *