Ration Card Update Online बड़ी खुशखबरी, अब 1 जुलाई से लागू होंगे नए नियम, राशन कार्ड धारकों को गेहूं के साथ मिलेंगे 5000 रुपये, बस करना होगा ये काम.

Ration Card Update Online : राशन कार्ड(Free Ration Card) धारकों को मुफ्त राशन का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन इसे समय-समय पर अपडेट करना भी जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की ओर से देश के 81 करोड़ गरीब परिवारों को अगले पांच साल तक मुफ्त राशन योजना का लाभ मिलता रहेगा।

अब 1 जुलाई राशन कार्ड धारकों को गेहूं के साथ मिलेंगे 5000 रुपये

| यहाँ क्लिक कर बस करना होगा ये काम |

केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड धारक परिवारों को गेहूं और चावल वितरित किया जाएगा। मुफ्त राशन 2024 इसके अलावा सरकार गरीब परिवारों को मोटा अनाज भी देने जा रही है। लेकिन राशन कार्ड धारकों को इस साल का सबसे बड़ा झटका लगने वाला है।

मुफ्त राशन पाने के लिए कैसे होगा ई-केवाईसी(How to do e-KYC to get free ration)

अगर आप सरकारी दुकान से मुफ्त राशन लेते हैं और आपने अभी तक केवाईसी नहीं कराई है तो जल्द करा लें क्योंकि केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 30 जून है। इससे पहले अगर किसी राशन कार्ड धारक ने केवाईसी नहीं कराई है तो उसे राशन नहीं मिलेगा। राशन कार्ड ई-केवाईसी कराने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। उसमें दर्ज बायोमेट्रिक्स के हिसाब से ही राशन कार्ड अपडेट होगा। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपको पहले इसे अपडेट कराना होगा। Ration Card Update Online

लेकिन ध्यान रहे कि बायोमेट्रिक्स अपडेट कराने के लिए आपको आधार अपडेट सेंटर जाना होगा और यहां आप आसानी से इसे अपडेट करा सकते हैं। 65 फीसदी केवाईसी का काम पूरा देश के अलग-अलग राज्यों में राशन कार्ड ई-केवाईसी का काम बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले की बात करें तो यहां 65 फीसदी केवाईसी का काम पूरा हो चुका है। अगर बाकी नागरिक 31 तारीख से पहले यह काम करा लेते हैं तो उन्हें अगले महीने से राशन का लाभ मिलता रहेगा वरना उनका राशन कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। जिससे उन्हें गेहूं और चावल दोनों मिलना बंद हो जाएगा।